Thursday 29 October 2020

चीन और अरंडी के बीज का कुतूहली किस्सा 

दिल्ली, अक्टूबर २८:
जैसे मलेशिया और इंडोनेशिया ताड़ के तेल (palm oil) के सबसे बड़े उत्पादकर्ता है, वैसे ही भारत अरंडी के तेल (castor oil) का सबसे बड़ा निर्माता है। भारत सालाना अंदाजित ६००० करोड़ रुपए का अरंडी का तेल निर्यात करता है। हम लगभग दुनिया की 85 - 90% अरंडी के तेल और उससे बनी चीज़ों की मांग को पूरा करते है। 

इस साल, उद्योग एक अजीब घटना देख रहा है।  चीन, जो आमतौर पर अरंडी का तेल खरीदता है, वह भारी मात्रा में कच्चे अरंडी के बीज खरीदने की कोशिश कर रहा है।

सॉल्वेंट एक्सट्रैक्टर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (SEA), उद्योग निकाय जो निष्कर्षण (extraction)  से संबंधित है, ने वाणिज्य और उद्योग के केंद्रीय मंत्री को प्रस्ताव लिखा है। वे उद्योग मंत्री को सूचित करना चाहते है की चीन अरंडी के बीज का राष्ट्रीय भंडार निर्माण कर रहा है, और यह भी प्रस्ताव कर रहे है कि चीन को निर्यात पे कर लगाया जाये या निर्यात को पूरी तरह प्रतिबंधित किया जाये। 

अगर वे तेल के बदले बीज खरीद रहे है, तो उससे हमे चिंतित होने की क्या वजह है ?

१. संसाधित उत्पाद अधिक पैसा / राजस्व लाते हैं

नारियल का भाव एक किलो का ₹ 90-100 है। पर नारियल तेल ₹180 का किलो है। ऐसा क्यों? क्यूंकि किसीने नारियल में से तेल निकालने की मेहनत कि है। 
जब हम किसी चीज़ पर कुछ और मूल्य बनाने के लिए काम करते हैं, तो उसे प्रोसेसिंग या संसाधित उत्पाद कहा जाता है। 
जाहिर है, जब कोई प्रोसेस्ड तेल ख़रीदता है, तो भारत को ज्यादा राजस्व (revenue) मिलता है। 
इसके अलावा, यह निर्यात उद्योग कई लोगों को रोजगार प्रदान करने में मदद करता है।

२. कच्चा माल और महंगा होता है

राम अरंडी की खेती करता है। आमतौर पर, वह अपनी उपज को ₹40 प्रति किलो पर अरंडी तेल मिल को बेचता है। अब एक चीनी खरीदार आता है और प्रति किलो ₹45 प्रदान करता है। अब अरंडी तेल मिल को या तो दाम बढ़ाना पड़ेगा या उत्पादन को भूलना होगा। यदि मिल मालिक उस कीमत से मेल खाता है, तो कच्चे माल की उसकी लागत तुरंत 12.5% (5 ₹ प्रति किग्रा) द्वारा बढ़ जाती है।

तो, क्या यह किसानों के लिए फायदेमंद नहीं?

हाँ। इस साल मई-जून से अरंडी की कीमतें बढ़ रही हैं। प्रति क्विंटल मूल्य (1 क्विंटल= 100 किलोग्राम) जो जून में लगभग ₹3600 थी और अब लगभग ₹4200 है। लेकिन, कुल मिलाकर, एक देश के लिए प्राथमिक (कृषि) उत्पादन की तुलना में प्रसंस्कृत माल बेचना अधिक लाभदायक है, क्योंकि संसाधित वस्तुओं पर मार्जिन अधिक है।

अरंडी के बारे में:
अरंडी भारत की खरीफ़ फसल है। इस साल, एक अंदाज़े के मुताबिक, अरंडी उत्पादन के तहत क्षेत्र में 15% की कमी आई है। इसका मतलब है कि कुल उत्पादन कम हो सकता है। 

उपसंहार 

उद्योग निकाय द्वारा चीन का थोक खरीद के बारे में संचार किया जा रहा है। जनवरी से सितम्बर 2019 के दौरान, भारत ने 4804.17 करोड़ रुपये के अरंडी तेल का निर्यात किया। उसी अवधि के लिए 2020 में, यह आंकड़ा ₹3653.73 करोड़ है। यह निर्यात की जा रही मात्रा में 10% की वृद्धि के बावजूद है। उद्योग निकाय चाहेंगे कि 
वाणिज्य मंत्री कैस्टर पर निर्यात कर पर विचार करें या निर्यात पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाया जाए। 

आप के लिए प्रश्न: अगर आप वाणिज्य मंत्री है, तो आप क्या करेंगे?

0 comments: