Tuesday 12 May 2020

पोलैंड में विचित्र भूत चुनावों (ghost elections) में शून्य मतदान

नए राष्ट्रपति का चुनाव 74 दिनों के भीतर होना है

वारसॉ, 11 मई: यह खबर इतिहास की किताबों के लिए है। पोलैंड की 38 मिलियन आबादी ने रविवार 10 मई को खुद को एक अजीब स्थिति में पाया। राष्ट्रपति के लिए होने वाले चुनावों को न तो स्थगित किया गया और न ही रद्द किया गया, फिर भी मतदान केंद्र नहीं खुले थे , इसलिए इसे भूत चुनाव (ghost elections) के नाम से जाना जाता है। इसके परिणामस्वरूप कोई भी मतदाता मतदान करने नहीं  आया ।

पोलैंड के राष्ट्रीय चुनाव आयोग (PKW) ने संसद को चुनाव की नई तारीख तय करने के लिए 14 दिन का समय दिया है। इस घोषणा के 60 दिनों के भीतर चुनाव होने चाहिए। विचारों के टकराव के वजह से, 31 साल के पोलिश लोकतंत्र में पहली बार एक निर्धारित चुनाव में मतदान नहीं हुआ।

ऐसा होने का कारण कुछ इस तरह से है। सत्तारूढ़ पार्टी, कानून और न्याय (PiS) चुनाव स्थगित नहीं करना चाहती थी क्योंकि तारीख को स्थगित करने का मतलब; बेरोजगारी की बढ़ती समस्याओं, घटती मजदूरी और कंपनी के दिवालिया होने के बीच चुनाव कराना होगा।  चुनाव को रद्द करने के लिए , अप्राकृतिक आपदा के रूप में महामारी का हवाला देने की वजह से,  पोलैंड सरकार को देश में मौजूद बहुराष्ट्रीय निगमों को भारी रकम देनी पड़ेगी।

दूसरी ओर, विपक्षी दल चुनावों को स्थगित करना चाहता था और इसी वजह से सत्तारूढ़ सरकार के डाक मतपत्र
(postal ballots) के माध्यम से चुनाव कराने के प्रस्ताव का कोई जवाब नहीं दिया।

0 comments: