Friday 4 December 2020

  सुप्रीम कोर्ट द्वारा स्टरलाइट कॉपर की यूनिट वेदांता पर फैसला

चेन्नई, 3 दिसंबर: तांबा, इंसानों द्वारा काम में ली जाने वाली पहली धातु थी।  यह ताप और बिजली का एक अच्छा संवाहक है और इसलिए व्यापक रूप से विद्युत उद्योग, निर्माण और मशीनरी में उपयोग किया जाता है। 

भारत दुनिया में तांबे का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक है। भारत में तांबे का उत्पादन मध्य प्रदेश, राजस्थान और झारखंड द्वारा किया जाता है। भारत में स्टरलाइट इंडस्ट्रीज, हिंडाल्को इंडस्ट्रीज, और हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड,  परिष्कृत(refined) तांबे के प्रमुख उत्पादक हैं। भारत ने 2019 में सबसे अधिक परिष्कृत तांबे की खपत की मात्रा दर्ज की, जो 526 हजार मीट्रिक टन से अधिक थी। भारत अपनी मांग को पूरा करने के लिए, जापान और अन्य देशों से तांबा आयात कर रहा है। 

पिछले दो वर्षों में, भारत के तांबा उद्योग को उत्पादन में नुकसान हुआ है। पर्यावरण कानूनों के उल्लंघन पर - मई 2018 में तमिलनाडु सरकार द्वारा थूथुकुडी में स्टरलाइट कॉपर रिफाइनरी के प्लांट वेदांता को जारी किए गए स्थायी बंद करने के आदेश के कारण इसमें काफी गिरावट आई। 2 दिसंबर को, सुप्रीम कोर्ट ने वेदांत द्वारा दायर याचिका को खारिज कर दिया कि यूनिट प्रदूषण पैदा कर रहा है या नहीं, इसकी निगरानी के लिए प्लांट को फिर से चालू करने की अनुमति दी जाए। इसके बजाय इसने जनवरी 2021 में इस मामले की सुनवाई के लिए तीन न्यायाधीशों वाली पीठ का गठन किया।



0 comments: