Friday 25 December 2020


 आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वाला रोबोट चार पैरों वाले जानवर की तरह दिखता है 

चेन्नई, 24 दिसंबर: नासा के शोधकर्ताओं ने JPL-Caltech के साथ मिलकर एक चार पैर वाले रोबोट कुत्ते को डिजाइन किया है, जो कि स्वतंत्र रूप से मंगल गृह की सतह और इसके ऊबड़ खाबड़ इलाके और गुफाओं को नेविगेट करेगा। इसे "Au-Spot" नाम दिया गया है। Au-Spot के विपरीत, पिछले रोवर्स ज्यादातर सपाट सतहों तक सीमित थे।

यह चलने वाला Au-Spot "मार्स डॉग" ऊबड़ खाबड़ इलाके का पता लगाने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता और दृश्य, थर्मल और मोशन सेंसर से लैस है। यह इसे बाधाओं से बचने, सबसे अच्छा रास्ता चुनने और दफन सुरंगों और गुफाओं के आभासी नक्शे बनाने की अनुमति देगा। यह रिकवरी एल्गोरिदम(recovery algorithms) का उपयोग करके कई फॉल्स से खुद को सही कर सकता है। यह वर्तमान रोवर्स की तुलना में बारह गुना हल्का है। यह परीक्षणों के दौरान पांच किमी प्रति घंटे की सामान्य चलने की गति तक पहुंच गया।

यह AI (कृत्रिम बुद्धिमत्ता) का उपयोग उन वस्तुओं की पहचान करने के लिए करता है जो वैज्ञानिक हित के हो सकते हैं। इसमें एक संचार मॉड्यूल भी है जो सतह पर डेटा को स्थानांतरित करेगा जब यह भूमिगत खोज कर रहा होगा । इन सभी नई विशेषताओं के साथ, एयू-स्पॉट वैज्ञानिकों को पृथ्वी से बाहर जीवन के संकेतों का पता लगाने में मदद करेगा।

0 comments: