Friday 6 November 2020

3 घंटे और 42 मिनट के लिए - अपना खुद का रिकॉर्ड तोड़ा 

चेन्नई, 5 नवंबर: कुवियर बीक्ड व्हेल (जिपिहस कैविरोस्ट्रिस), जिसे गूज़ बीक व्हेल के नाम से भी जाना जाता है, समुद्र के माहिर गोताखोर हैं। वे एक समुद्री स्तनपायी द्वारा गहरी डुबकी लगाने का रिकॉर्ड रखते हैं। उन्होंने स्क्विड और गहरे समुद्र में रहने वाली मछलियों की तलाश में पानी की गहराई में लगभग 3,000 मीटर तक गोता लगाया है। वे सबसे लंबे समय तक गोता लगाने का रिकॉर्ड भी रखते हैं। 2014 में, उनके द्वारा लगाया एक गोता दो घंटे (137.5 मिनट) तक चला।

हाल में शोधकर्ताओं ने 23 क्यूवियर बीक्ड व्हेलों के 3,680 गोतों का पांच साल तक उपग्रह टैगिंग (उनमें एक ट्रैकिंग डिवाइस लगाई और उपग्रहों का उपयोग करके उनके स्थान की गणना की गई )द्वारा अध्ययन किया। उनमें से एक ने अपने पिछले रिकॉर्ड को तोड़ दिया । वह 3 घंटे और 42 मिनट तक पानी के भीतर रही। 

कम चयापचय दर(metabolic rates) और फेफड़ों(lungs) के बजाय अपने रक्त और मांसपेशियों(muscles) में ऑक्सीजन के उच्च भंडारण के कारण, वे इतने लंबे समय तक पानी के नीचे रहने में सक्षम हैं। वे अपने हृदय की दर को भी कम कर लेते हैं और शरीर के कुछ हिस्सों में रक्त के प्रवाह को रोक लेते हैं। उनके शरीर का सुव्यवस्थित आकार भी ऑक्सीजन के न्यूनतम उपयोग के साथ पानी के अंदर सरकने में उन्हें मदद करता है। 



0 comments: