Sunday 1 November 2020

 नई दिल्ली, 31 अक्टूबर: सोना हाइब्रिड है - एक भाग कमोडिटी और एक भाग करेंसी। यह दुनिया भर में केंद्रीय बैंकों द्वारा रखी गई एक आरक्षित संपत्ति है। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) एक देश के विदेशी भंडार के हिस्से के रूप में सोने की होल्डिंग को वर्गीकृत करता है और दुनिया भर में केंद्रीय बैंक के रिजर्व की मासिक रिपोर्ट जारी करता है।

पृथ्वी की सतह से निकाले गए सोने का लगभग 1/6% वर्तमान में पूरी दुनिया में केंद्रीय बैंकों के पास है। लेकिन केंद्रीय बैंक सोना क्यों खरीदते हैं? उसी कारण से जिस वजह से हम इसे खरीदते हैं - सुरक्षा की भावना और अगर सिस्टम ध्वस्त हो जाता है तो दोबारा शुरू करने की क्षमता। यह पीली धातु अर्थव्यवस्था या मुद्रास्फीति(inflation) की गतिशीलता (dynamics) से सबसे कम प्रभावित होती है।

2010 के बाद, पहली बार उज्बेकिस्तान और तुर्की के केंद्रीय बैंकों ने 2020 की तीसरी तिमाही में सोने की बिक्री का नेतृत्व किया। रूस के केंद्रीय बैंक ने भी 13 साल बाद सोने की बिक्री की सूचना दी। महामारी के कारण मौजूदा स्थिति में, बाजार में सोने की मांग में  गिरावट आई है (19% वर्ष-दर-वर्ष गिर गया, अंतिम तिमाही में सबसे कम 2009 के बाद से), मुख्य रूप से भारतीय और चीनी गहनों की मांग में गिरावट के कारण। हालांकि निवेशक गोल्ड बार और सिक्कों के रूप में मांग को बढ़ा रहे हैं, लेकिन कुल नुकसान की भरपाई के लिए यह पर्याप्त नहीं है। सोने की आपूर्ति में भी कमी आई है क्योंकि खदान की निकासी अभी भी सीमित है।


0 comments: