Monday 2 November 2020

 संयुक्त राज्य अमेरिका, 2 नवंबर: क्या सवारी के लिए सिंड्रेला के कद्दू की गाड़ी को फिर से बनाना संभव है? एक जिज्ञासु वैज्ञानिक, जेसिका सैवेज ने इस बात का अध्ययन किया कि कुछ कद्दू कैसे इतने विशाल आकार में विकसित होते हैं। उन्होंने विशाल अटलांटिक कद्दू (Cucurbita maxima) का अध्ययन किया। एक पौधे में पानी, चीनी और अन्य पोषक तत्वों के परिवहन से फल बनता है। विशालकाय कद्दू को बहुत तेजी के साथ बहुत अधिक पानी और चीनी की जरूरत होती है । वे 120 से 160 दिनों में एक बीज से फल बनते हैं। अपनी चरम वृद्धि की अवधि के दौरान वे हर दिन 15 किलोग्राम तक वज़न में बढ़ जाते हैं। उन्होंने देखा कि पौधे अधिक शर्करा का उत्पादन नहीं करते हैं और उनके जाइलम(xylems) और फ्लोएम(phloems) अन्य पौधों से अलग काम नहीं करते हैं। 

फर्क सिर्फ इतना है कि उनके पास अधिक परिवहन ऊतक हैं - यह अतिरिक्त जाइलम और फ्लोएम पौधे के बाकी हिस्सों की तुलना में फल को अधिक भोजन और पानी पहुँचाते हैं । वे चौड़े होते हैं, लेकिन बहुत लंबे नहीं होते क्योंकि गुरुत्वाकर्षण उन्हें जमीन पर रखता है। 

(जाइलम वे ऊतक हैं जो जड़ों से पौधे के अन्य भागों में पानी पहुंचाते हैं; फ्लोएम वे ऊतक हैं जो पत्तियों से फलों और जड़ों तक चीनी पहुँचाते हैं)



0 comments: