Wednesday 14 October 2020

 पहली बार दूरबीन द्वारा कैप्चर किया गया

नयी दिल्ली, 13 अक्टूबर: विशाल सुपरमैसिव ब्लैक होल्स के बहुत करीब भटकने वाले तारों को  लंबे नूडल के आकार में तोड़कर निगल लिया जाता है , ये प्रकाश की एक चमक पैदा करते हैं।ब्लैक होल का मजबूत गुरुत्वाकर्षण खिंचाव तारे को अपनी ओर खींचता है।

यूरोपीय दक्षिणी वेधशाला (ईएसओ) के दूरबीनों का उपयोग करते हुए, खगोलविद पृथ्वी से 215 मिलियन प्रकाश वर्ष से अधिक दूर एक ब्लैक होल से, tidal disruption event नामक घटना में होने वाली  प्रक्रिया से  पैदा हुई प्रकाश की चमक को मॉनिटर करने में सक्षम थे।यह पहली बार है जब इस तरह की घटना को कैप्चर किया गया है।उन्होंने देखा कि तारा किस तरह टूट रहा था जब उसे  ब्लैक होल के विशालकाय स्थान के अंदर खींचा जा रहा था।

उच्च शक्ति वाली दूरबीनों  - ईएसओ की बहुत बड़ी टेलीस्कोप और ईएसओ की नई तकनीक टेलीस्कोप, का उपयोग करते हुए उन्होंने इस घटना का अवलोकन किया। यह प्रक्रिया छह महीने तक चली जिसमे उन्होंने देखा कि कैसे पहले  प्रकाश की चमक बढ़ी और फिर धीरे-धीरे फीकी हो गई। आमतौर पर इस तरह की घटना के रूप में जारी की गई ऊर्जा दिखाई नहीं देती है जब सामग्री भस्म हो जाती है तो तारे के मलबे को बाहर की ओर फैला देती है। यह खोज इसलिए संभव हुई क्योंकि  tidal disruption event  घटना का अध्ययन करने वाली टीम ने , AT2019qiz, को तारे के टूटने के कुछ ही समय बाद पाया ।







0 comments: