Thursday 22 October 2020

आयरलैंड ने इंस्टाग्राम की जांच की 

डाटा प्राइवेसी और यूरोपीय गोपनीयता कानूनों के पालन की जाँच की जा रही है


दिल्ली, अक्टूबर २१:
आप १८ साल से कम उम्र के बच्चे है। आदर्श रूप से, इंस्टाग्राम पर कोई भी आपके ईमेल आईडी और फोन नंबर को देखने में सक्षम नहीं होना चाहिए। यह भी यूरोपीय कानून के तहत एक आवश्यकता है। 

लेकिन इस में एक छिद्र है। एक बच्चे  के लिए अपने खाते को व्यवसाय खाते के रूप में पहचान करना संभव है।  जब ऐसा होता है, तो कोई भी उनकी ईमेल आईडी और फोन नंबर देख सकते हैं। यह बच्चे को खतरे में डालता है।

यूएस के डाटा वैज्ञानिक डेविड स्टीएर ने इस मुद्दे को पहली बार २०१९ में उजागर किया था। उन्होंने यह भी पाया कि इंस्टाग्राम के वेबपेज पर भी यह जानकारी थी। इसका यह मतलब है कि अगर कोई इस पेज के सोर्स कोड की नकल कर ले, तो वह यह जानकारी हासिल कर सकता है। 

तब से इंस्टाग्राम ने यह जानकारी अपने पेज के सोर्स कोड पर प्रकाशित करना बंद कर दिया है। उन्होंने यह भी संभव बनाया है की व्यवसाय अपनी संपर्क माहिती प्रदान न करे।   

यह आयरलैंड के लिए जरुरी क्यों है ?

अमेरिका की कई बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनियों का यूरोपियन मुख्यालय आयरलैंड में है। इसलिए आयरलैंड का डाटा सुरक्षा आयुक्त (Data Protection Commissioner (DPC)), यूरोपियन संघ का अग्रणी नियामक है, यह जाँच करने के लिए कि कंपनी यूरोपियन नियमों का पालन करती है, या नहीं। 

यूरोप EU General Data Protection Regulation (GDPR) का अनुगमन करता है। यह नियम कंपनियों को यह बताते है कि वे यूरोपीय लोगों की निजी जानकारी कैसे इक्कठी कर सकते है और उसका क्या उपयोग कर सकते है। DPC भी यह जाँच कर रहा है कि क्या इंस्टाग्राम ने इन नियमों का पालन किया है ?

इंस्टाग्राम फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी है। कंपनी ने कहा है कि वे उन पर लगे आरोपों से सहमत नहीं हैं,  लेकिन अधिकारियों के साथ सहयोग कर रहे हैं।

डीपीसी भारी जुर्माना जारी कर सकता है यदि यह पाता चलता है कि डेटा रिसाव या नियमों का उल्लंघन हुआ है।

0 comments: