Tuesday 20 October 2020

नोकिया और नासा चंद्र पर 4G नेटवर्क स्थापित करेंगे  

इन्टुइटीव मशीन्स नोकिया के उपकरणों को पहुँचाएगी 



वाशिंगटन, अक्टूबर १९: नोकिया की अनुसंधान विंग, बेल लैब्स को चंद्र की सतह पर 4G नेटवर्क की नींव डालने के लिए, नासा द्वारा चुना गया है। यह प्रोजेक्ट नासा के 'टिप्पिंग पॉइंट' प्रोग्राम (छोटे कदम जो बड़ा बदलाव लाये) का हिस्सा है।  नासा ने फ़िनलैंड की बेल लैब्स को इस प्रोजेक्ट के लिए $14.1 मिलियन की ग्रांट दी है।  धीरे धीरे इस टेक्नोलॉजी को 5G में परिवर्तित करना भी, इस प्रोजेक्ट के अंतर्गत है।  5G की जगह 4G की नींव डालने का फ़ैसला लिया गया क्योंकि वह ज्यादा भरोसेमंद है।  5G हाल ही में लांच किया गया है और उसकी विश्वसनीयता की ठीक से जाँच होनी अभी बाकी है। 

नेटवर्क कनेक्शन डेटा ट्रान्सफर ऍप्लिकेशन्स में मदद करेगा। उदाहरण के तौर पर, रोवर्स का नियंत्रण, रियल टाइम नेविगेशन और चंद्र की सतह से हाई डेफिनिशन विडियो की स्ट्रीमिंग में। यह 4G नेटवर्क को अंतरिक्ष के अत्याधिक तापमान, विकिरण और शुन्यता को सहन करने के लिए खास तौर पर डिज़ाइन किया जाएगा। यह प्रोजेक्ट 2022 के अंत तक पूरा होगा। 

टेक्सास की निजी अंतरिक्ष यान डिज़ाइन कंपनी, इन्टुइटीव मशीन्स, अपने लुनार लैंडर के द्वारा नेटवर्क के उपकरणों को चंद्र पर पहुंचाएगी। 














0 comments: