Friday 2 October 2020

   अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस, गांधी और शास्त्री की जयंती

चेन्नई, 1 अक्टूबर: 2 अक्टूबर , संयुक्त राष्ट्र द्वारा अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह शिक्षा और जन जागरूकता के माध्यम से अहिंसा के संदेश को फैलाने के लिए चिह्नित किया गया था। इस दिन को  भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के नेता महात्मा गांधी की जयंती के दिन मनाया जाता है। उन्होंने अहिंसा की रणनीति शुरू की और उसका पालन किया। उन्होंने कहा, “अहिंसा मानव जाति की सबसे बड़ी ताकत है। मनुष्य की सरलता ,विनाश के सबसे शक्तिशाली हथियारों से भी अधिक शक्तिशाली  है ”।

भारत में, महात्मा गांधी की जयंती हर साल मनाई जाती है क्योंकि उन्होंने ब्रिटिश शासन के खिलाफ अहिंसा आंदोलन चलाया और भारत की आजादी के लिए लड़ाई लड़ी। उन्होंने 1930 में दांडी नमक मार्च का नेतृत्व किया। 1942 में उन्होंने भारत छोड़ो आंदोलन चलाया। वह अस्पृश्यता नामक सामाजिक बुराई के खिलाफ थे। उन्होंने चरखा चलाकर स्वदेशी आंदोलन की शुरुआत की और लोगों को अपने कपड़े स्वयं बुनने के लिए प्रोत्साहित किया।

2 अक्टूबर को एक और महान नेता श्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती भी है। वह स्वतंत्रता के बाद भारत के दूसरे प्रधानमंत्री थे। वह मृदुभाषी और विनम्र थे। वह एक महान नेता थे। उनके नेतृत्व में, भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ 1965 का युद्ध जीता था। 1962 के चीन युद्ध के बाद इस जीत से सैनिकों के मनोबल में भारी वृद्धि हुई थी। जब युद्ध  के परिणामस्वरूप भारत को भोजन की कमी का सामना करना पड़ा, तो उन्होंने देश को सप्ताह में एक बार - प्रत्येक सोमवार को उपवास करने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने स्वयं उपवास शुरू किया और पूरा देश उनके समर्थन में खड़ा हो गया। जब भारत युद्ध और भोजन की कमी से प्रभावित था तब उन्होंने सैनिकों और किसानों को प्रेरित करने के लिए प्रसिद्ध नारा दिया  : "जय जवान जय किसान" . 





0 comments: