Saturday 26 September 2020

आपको २०१९ का ब्लैक हॉल याद है?

अब वह चमकता हुआ दिखाय दे रहा है

सितम्बर २५: पिछले साल अप्रैल में वैज्ञानियों ने ब्लैक हॉल की  परछाई की तस्वीर प्रकाशित की थी - सटीक रूप से कहा जाये तो यह वो ब्लैक हॉल है  जो मेसियर ८७ के बीचोबीच है।   अब वैज्ञानिकों को ऐसे सबूत मिले है, जिससे पता चलता है कि ब्लैक होल के आसपास की अंगुठी जैसी आभा डगमगाती है, जिससे ऐसे लगता है की वह चमक रही है। 

जब आप ब्लैक हॉल की  तस्वीर देखते है, आप का इस बात पे अवश्य ध्यान जाता है, कि अंगूठी रूपी आभा की उजली बाजू का रंग हल्का है, जबकी दूसरी अँधेरी बाजू, जो गहरे रंग की है, वह ज्यादा ध्यानाकर्षक नहीं है। यह रिंग घूमते हुए गैस और धूल की बानी है, जो ब्लैक हॉल का खुराक बनता है। जब रिंग का हिस्सा हमारी, दर्शक की ओर घूमता है, तब ऐसा प्रतीत होता है कि वह बहुत उज्जवल है, और जब यह दूर घूमता है, तो विपरीत होता है। 

टीम इस चाल का कारण प्रवाह में अशांति बताते है। अशांति का अर्थ है हवा या पानी, या किसी और तरल पदार्थ की अस्थिर आवाजाही। इसलिए यह हमें सुपरमैसिव ब्लैक होल, और इसके आसपास के क्षेत्रों के चारों ओर सामग्री और उस पर पड़ने वाला प्रभाव के बारे में बहुत कुछ बताता है।  क्या यह ब्रह्मांड चमत्कार की जगह नहीं है !?

0 comments: