Tuesday 8 September 2020

 देशभर में सख्त सुरक्षा उपायों के साथ मेट्रो ट्रेन सेवायें फिर से शुरू 

ट्रेन दो शिफ्टों में चलेगी 

नई दिल्ली, सितम्बर ७: भारत सरकारने ७ सितम्बर से, महाराष्ट्र को छोड़कर, देशभर में जहाँ भी मेट्रो रेल सेवायें है, वहाँ अनलॉक ४.० के तहत धीरे धीरे सेवायें शुरू करने की अनुमति दी है।  चरणबद्ध तरीके से मेट्रो संचालन फिर से शुरू किया जा रहा है।  जैसे कि दिल्ली में खुलने वाली पहली लाइन समईपुर बादली और हुडा सिटी सेंटर, गुरुग्राम को जोड़ने वाली येलो लाइन है और बंगालुरु में परिचालन फिर से शुरू करने वाली पहली लाइन पर्पल लाइन है।
ट्रेनें दो शिफ्टों में संचालित होंगी, उदाहरण के तौर पर, दिल्ली में सुबह ७ बजे से १ बजे के बीच और शाम ४ बजे से ८ बजे के बीच। 
सुरक्षित यात्रा के लिए लागू किए जाने वाले सख्त दिशा निर्देश निम्नलिखित हैं:
  1. केवल निर्धारित किये गए गेट्स का उपयोग: यातायात को विनियमित करने और सामाजिक दुरी के साथ क्रम बनाए रखने के लिए, यात्रियों के प्रवेश / निकास के लिए केवल कुछ द्वार खुले रहेंगे।
  2. कैशलेस ट्रांजेक्शन: ट्रेन स्टेशनों पर कोई टोकन उपलब्ध नहीं होगा और मेट्रो स्मार्ट कार्ड्स  को अनिवार्य किया गया है। वे संपर्क रहित है और ऑनलाइन मोड के माध्यम से आसानी से रिचार्जेबल हैं।
  3. मेट्रो ट्रेन सेवाएं कन्टेनमेंट झोन में नहीं चलेंगी।
  4. जनता को सलाह दी जाती है कि : 
    1. अनावश्यक यात्रा ना करे 
    2. हरेक स्टेशन पर सामाजिक दुरी बना के यात्रीओं को ट्रैन में चढ़ने उतरने के लिए पर्याप्त समय देने के लिए, यात्रा समय १०-२० सेकंड तक बढ़ा दिया जायेगा, जिससे यात्रा का कुल समय १५-३० मिनट तक बढ़ सकता है। 
    3. 'आरोग्य सेतु' ऐप का नियमित उपयोग। 
    4. यात्रा के लिए पॉकेट हैंड सैनिटाइजर रखें। 30 मिलीलीटर की मात्रा के से ज्यादा हैंड सैनिटाइजर साथ ले जाने की अनुमति नहीं है। 


0 comments: