Saturday 19 September 2020

iOS 14 का विमोचन

Apple का नेक्स्ट जेनरेशन ऑपरेटिंग सिस्टम 



बोस्टन, सितम्बर १८: एक ऑपरेटिंग सिस्टम (OS), सिस्टम सॉफ्टवेयर है जो कंप्यूटर हार्डवेयर (भागों), सॉफ्टवेयर संसाधनों (सॉफ्टवेयर प्रोग्राम) का प्रबंधन करता है, और कंप्यूटर उपकरणों के लिए सामान्य सेवाएं प्रदान करता है।

१६ सितम्बर को Apple ने iOS का नवीनतम संस्करण,  iOS 14, विमोचित किया। iOS 13 के उत्तरराधिकारी के रूप में iOS 14 के रिलीज़ की घोषणा, जून २२, २०२० को हुई कंपनी की वर्ल्डवाइड डेवेलपर्स कॉनफेरेन्स में की गयी थी। आज तक का Apple का सबसे बड़ा अपडेट है। इस अपडेट में होम स्क्रीन की डिज़ाइन में बदलाव, प्रमुख नई विशषताएँ , मौजूदा एप्स में अपडेट, सीरी के फीचर्स में सुधर, शामिल है। 

प्रत्येक नए iOS अपग्रेड के साथ "पैच" नामक नए सुरक्षा सुधारों का एक समूह आता है, जो कि हैकर्स और मालवेयर और मेमोरी करप्शन जैसी खामियों से Apple उपकरणों को बचाने में मदद करता है। 

पहली बार, यह अपग्रेड हार्डवेयर में कोई बदलाव किए बिना और नए डिवाइस को रिलीज़ किए बिना सॉफ़्टवेयर में कुछ बड़े बदलावों को संबोधित करता है। जब सॉफ्टवेयर को अपग्रेड किया जाता है तो अधिकांश बार हार्डवेयर घटकों को भी गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए बदलना पड़ता है, लेकिन Apple ने अपने सॉफ़्टवेयर अपडेट को हार्डवेयर से स्वतंत्र कर दिया ताकि iOS 13 पर चलने वाले सभी उपकरणों को iOS 14 में अपग्रेड किया जा सके।

0 comments: