Thursday 27 August 2020

 माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज पीसी पर एंड्रॉइड ऐप्स पर काम करना संभव बनाया 

दिल्ली, अगस्त २६: २०१३ में मोबाइल से इंटरनेट पर ट्रैफिक सिर्फ १६% था। महत्तम लोग लैपटॉप या कंप्यूटर से ही इंटरनेट का उपयोग करते थे। 

पर २०१९ आते आते यह कथा बदल गयी। दुनिया का आधे से ज्यादा इंटरनेट का उपयोग मोबाइल से होता है। 

आज ऐसी कई चीज़े है, जिसे हम केवल मोबाइल ऐप्स से कर सकते है, पीसी से नहीं। 

पर कुछ लोग ऐसे भी है, जो मोबाइल पे होनेवाली चीज़े पीसी से करना चाहते है। कुछ काम जो केवल मोबाइल से होते है, पीसी से नहीं, वे है :
  • वीडियो एडिटिंग 
  • फोटो एडिटिंग 
  • Collage मेकिंग 
  • इंस्टाग्राम जैसे कुछ ऐप्स पीसी से संचालित किये जा सकते है, पर उन पर फोटो अपलोड केवल मोबाइल से ही संभव है। 
  • व्हाट्सएप, वीचैट आदि जैसे इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म मुख्य रूप से मोबाइल फोन पर होते हैं। उनके वेब इंटरफेस को उनकी अपनी वेबसाइट के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है।
  • The Internet of Things :  अधिकांश कनेक्टेड डिवाइस (ऐसे उपकरण जिन्हें रिमोटली नियंत्रित किया जा सकता है), एक मोबाइल ऐप के माध्यम से नियंत्रित किये जाते है। इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) को ज्यादातर मोबाइल डिवाइस द्वारा ही संचालित किया जाता है।
  • लोकेशन सर्विसेज और संबंधित ऐप: यह समझना आसान है। एक स्थान-आधारित ऐप की आवश्यकता तब ही होती है, जब कोई चल रहा है, जैसे पास में एक पेट्रोल पंप खोजने जैसे ऐप। इसलिए, लगभग सभी एप्लिकेशन जो स्थान पर निर्भर करते हैं और आपके स्थान के आधार पर एक सेवा प्रदान करते हैं, Google maps सहित, उन्हें मोबाइल के लिए डिज़ाइन किया गया है। 

इसमें क्या बड़ी बात है ?

यदि आप विंडोज पीसी का उपयोग करते हैं, तो विंडोज ऐप स्टोर पर जाएं। वहां कई ऐप हैं। उनमें से एक है "Your Phone"। यह ऐप आपको अपने पीसी पर एंड्रॉइड ऐप्स का उपयोग करने के लिए अनुमति देता है।

५ अगस्त को सैमसंग अनपैकेद नाम से एक इवेंट में सैमसंग ने मिक्रोसॉफ़्ट के साथ मोबाइल ऐप के पीसी पर उपयोग करने के क्षेत्र में अधिक से अधिक सहयोग का वादा किया। 

आज, माइक्रोसॉफ्ट ने घोषणा की कि ऐप और इसकी विशेषताएं अब सभी उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध हैं। इसमें पीसी से फोन कॉल करने और प्राप्त करने क्षमता शामिल है। अब तक, पीसी का उपयोग करके केवल इंटरनेट कॉल किया जा सकता था।

गैलेक्सी नोट १० इस फीचर वाला पहला फोन था, लेकिन अब सैमसंग की एक पूरी सरणी है, जिन फोनों में इस एकीकरण की उम्मीद है। संक्षेप में, हमारा अपने उपकरणों के साथ रिश्ता बदलने में है - एक बार फिर से !

आपके लिए प्रश्न : आप को क्या लगता है? ऐसा ऐप जरुरी है? क्यों या क्यों नहीं?

0 comments: