Monday 1 June 2020

खगोलविदों  ने प्रॉक्सिमा सेंटॉरी की परिक्रमा  करते हुए पृथ्वी जैसे एक और  ग्रह की पुष्टि की 


प्रॉक्सिमा सेंटॉरी(Proxima Centauri) सूरज के सबसे नजदीक का तारा है

जिनेवा, 31 मई: जिनेवा विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने एक ऐसे ग्रह के अस्तित्व की पुष्टि की है जो कि पृथ्वी के समान आकार का है, और हमारे सूर्य के सबसे करीबी तारे प्रॉक्सिमा सेंटॉरी के रहने योग्य क्षेत्र में परिक्रमा करता है।
प्रॉक्सिमा सेंटॉरी एक लाल बौना तारा(dwarf star ) है जो कि सूर्य के एक-आठवें  द्रव्यमान के बराबर है। यह  सूर्य से 4.2 प्रकाश वर्ष(light year) दूर स्थित है।प्रॉक्सिमा सेंटॉरी बी नामक एक ग्रह को 2016 में खोजा गया था और इसे प्रोक्सिमा सेंटॉरी बी कहा गया , क्योंकि यह प्रोक्सिमा की परिक्रमा कर रहा था। हालांकि, हाल की खोज ने स्थापित किया कि यह ग्रह पृथ्वी के समान है।
प्रॉक्सिमा सेंटॉरी बी और पृथ्वी के आकार में बहुत समानता है। इसका द्रव्यमान पृथ्वी से 1.17 गुना है ।यह सूरज के चारों ओर हमारी पृथ्वी की साल भर की कक्षा(orbit) की तुलना में केवल 11.2 दिनों में अपने तारे की परिक्रमा(revolution) करता है। इसका मतलब है कि प्रॉक्सिमा सेंटॉरी बी, पृथ्वी के सूर्य की तुलना में अपने तारे के बहुत करीब है। क्योंकि तारा एक लाल बौना है -यह हमारे सूरज की तुलना में बहुत छोटा और ठंडा है - इसकी कक्षा वास्तव में प्रॉक्सीमा सेंटॉरी के रहने योग्य क्षेत्र(habitat zone) के भीतर है। दिलचस्प बात यह है कि प्रॉक्सिमा सेंटॉरी बी अपने तारे से उतनी ही सौर ऊर्जा(solar energy) प्राप्त करता  है जितनी पृथ्वी हमारे सूर्य से करती है।

0 comments: