Friday 8 May 2020

चन्द्रमा के क्रेटर की दुनिया की सबसे साफ़ तस्वीर 

कैलिफ़ोर्निया, मई ७ : अमरीकी अस्ट्रोफोटोटग्राफर ने (अस्ट्रोफोटोटग्राफर वह है जो आकाशीय पिंड, जैसे की तारें, ग्रह, धूमकेतु व आकाशगंगाओं  की तस्वीर लेता है) चन्द्रमा की तस्वीर साझा की है, जिसे चन्द्रमा के क्रेटर्स की दुनिया की सबसे साफ़ तस्वीर कहा गया है। 
उन्होंने दो हफ़्तों के समय में चंद्र के विभिन्न रूप की हज़ारों तस्वीर ले कर, उन सारी तस्वीरो को मिला कर यह तस्वीर बनाई है। दो हफ्तों तक ली गयी इन तस्वीरो में, चंद्र के क्रेटर्स के हरेक डिटेल को शामिल किया गया है।  शानदार अंतिम परिणाम से चंद्र की सतह पर क्रेटर्स, डिम्पल और अन्य खामियों का पता चलता है।  उनका  कहना है की यह एक असंभव दृश्य बना है और इस तस्वीर को "आल टर्मिनेटर" नाम दिया है। 
उन्होंने लूनर टर्मिनेटर पर तस्वीरें ली थी।  लूनर टर्मिनेटर चंद्र के उजाले और अँधेरे भागों के बीच की रेखा है। टर्मिनेटर पे सूर्य क्षितिज के करीब होता है, जिससे लम्बी परछाइयाँ बनती है, जिससे चंद्र की सतह को 3-dimensional रूप मिलता है। यह परछाइयों के कारण चंद्र की सतह और साफ़ दिखती है और क्रेटर्स जैसी विशेषता ध्यान में आती है। इसलिए उन्होंने उसी पर फोकस करके अनेक तस्वीरें निकली है। 

0 comments: