Friday 29 May 2020

"टेक इट इजी" विद्यार्थियों के लिए नयी पहल  

स्कूल शिक्षा विभाग और UNICEF की ओर  से 

चेन्नई, मई २८: बच्चों के लिए तमिलनाडु स्टेट  शिक्षा विभाग और UNICEF ने सांझेदारी में एक नयी पहल की है, "Take It Easy". इस पहल उद्देश्य बोर्ड की परीक्षा की तैयारी करनेवाले छात्रों एवं महामारी और मौजूदा हालात से व्याकुल और उदास छोटे बच्चों की ज़रूरतों को सम्बोधित करना है। 
इस पहल के अंतर्गत, विद्यार्थी को 9266617888, इस नंबर पर मिस्ड कॉल है, जिसके बाद उनके फ़ोन पे एक ऑटोमेटेड कॉल आएगा और "टेक इट इजी" की उस दिन की कहानी उन्हें सुनाई जाएगी। ३० दिनों के लिए कहानियाँ बनाई गई है। बच्चों को ५ मिनट की कहानी सुनाई जाती है। 
वर्तमान स्थिति में होनेवाली कई चिंताओं को दूर करने की कोशिश करने के लिए, कहानी सुनाने के बाद उससे जुडे कुछ गतिविधियाँ (activities) दिए जाते है।  पहले हफ्ते में ही इस हेल्पलाइन पे छात्रों के 27,647 कॉल्स आये है। एक १०वीं कक्षा के विद्यार्थी ने कहा, "मैंने जो कहानी सुनी उस में दिनचर्या का महत्व बताया गया था, यह सुनिश्चित करने के लिए के परीक्षा की तैयारी के अंतिम चरण मे में अपनी दिनचर्या के अनुसार काम करती रहूँ। हर दिन कुछ पंक्तियाँ लिखने और एक पत्रिका बनाने के लिए मुझे प्रोत्साहित किया गया।" उसने कहा की साझा किये गए विचार और सुझाई हुई गतिविधियाँ बहुत उपयोगी थी।  

0 comments: