Saturday 25 April 2020

तेल की मांग कम होने से तेल की कीमतें शून्य से नीचे

टेक्सास, 24 अप्रैल: एक बहुत ही असामान्य सप्ताह में, कच्चे तेल की कीमतें सोमवार को शून्य से नीचे गिर गईं, जिसका अर्थ है कि विक्रेता (sellers), खरीदारों (buyers) से कच्चे तेल के स्टॉक को खरीदने के लिए भुगतान करने के लिए तैयार थे।

ये कैसे हुआ? हम पहले से ही रिपोर्ट कर रहे हैं कि कैसे मौजूदा महामारी के परिणामस्वरूप कच्चे तेल की मांग कम हो गई है। तेल की वैश्विक मांग एक साल पहले लगभग 100 मिलियन थी जो की अब एक दिन में लगभग 29 मिलियन बैरल कम हो गई है। ओपेक देशों ने तेल उत्पादन में प्रति सप्ताह 9.7 मिलियन बैरल की कटौती करने की सहमति दी है  जो की  मांग में कमी की तुलना में काफी कम है । नतीजतन, विक्रेताओं के पास अब अधिशेष (surplus) स्टॉक है, लेकिन कोई खरीदार नहीं है।

अधिशेष (Surplus) स्टॉक का मतलब है कि विक्रेताओं (sellers) को तेल को खरीदा जाने तक स्टोर करने की आवश्यकता होती है। चूंकि भूमि पर भंडारण क्षमता (storage capacity) भर गई है, इसलिए कुछ तेल उत्पादकों ने समुद्र में बहुत अधिक लागत (cost) पर अपने अतिरिक्त तेल को स्टोर कर लिया है। इस परिदृश्य (scenario) में, अल्बर्टा (संयुक्त राज्य अमेरिका में) में तेल की कीमत गिर गई, जिसका अर्थ है कि तेल अपने बेंचमार्क मूल्य (जो कच्चे तेल के खरीदारों और विक्रेताओं के लिए संदर्भ मूल्य के रूप में कार्य करता है) उत्पादन, परिवहन और भंडारण की लागत से नीचे गिर गया।

इसके साथ ही, फ्यूचर कॉन्ट्रैक्ट्स की कीमतें (आज की कीमतों के आधार पर भविष्य के समय पर सामान खरीदने के लिए अनुबंध) वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (WTI) के लिए नकारात्मक क्षेत्र (negative territory) में चली गयी।  वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट, जिसे टेक्सास लाइट स्वीट के रूप में भी जाना जाता है, कच्चे तेल का एक ग्रेड है जिसका उपयोग तेल मूल्य निर्धारण में एक बेंचमार्क के रूप में किया जाता है।

भविष्य के अनुबंधों (future contracts) की कीमतें -$37 प्रति बैरल के निम्न स्तर तक गिर गईं  क्यूंकि घबराए हुए व्यापारीयो  ने उन अनुबंधों को किसी भी कीमत पर बेचने की कोशिश की जिससे वे तेल की डिलीवरी से बच सके जिनकी उन्हें अब आवश्यकता नहीं थी।


0 comments: