Monday 21 December 2020

अपने बीजाणुओं को फैलाने के लिए

डेनमार्क, 20 दिसंबर: फील्डवर्क करते हुए डेनमार्क के वैज्ञानिकों ने कवक की दो नई प्रजातियों की खोज की जो मक्खियों की दो प्रजातियां को खाती हैं और उनका उपयोग अपने बीजाणु  (कवक(fungus) की एक-कोशिका वाली  प्रजनन यूनिट) को फैलाने के लिए करते हैं। ये स्ट्रोंगवेल्सी टाइग्रिना और S.acerosa प्रजातियां हैं, जो मक्खी की प्रजाति कोनोनेसिया टाइग्रिना और C.testacea पर हमला करते हैं।

कवक मक्खियों के पेट को खाता है और उसमें कई छेद बनाता है और उसमें अपने बीजाणुओं को डालता है। यह मक्खियों के शरीर में एक पदार्थ भी छोड़ता है जो उन्हें उड़ाता और सक्रिय रखता है।अपने बीजाणु छोड़ते समय मेजबान को जीवित रखने की असामान्य रणनीति को सक्रिय होस्ट ट्रांसमिशन (AHT) कहा जाता है।

संक्रमित होकर, ज़ोंबी (कोई व्यक्ति जो चारों ओर घूमता है जैसे कि किसी के द्वारा बेहोश होने पर नियंत्रित किया जाता है) बनी मक्खियाँ जीवित रहती हैं और हर जगह बीजाणु का प्रसार करती हैं। यह अन्य स्वस्थ व्यक्तियों तक पहुँच पाने का एक प्रभावी तरीका है। वैज्ञानिकों का मानना है कि कवक उन पदार्थों का उत्पादन करते हैं जो मक्खी के फंगल घावों से सूक्ष्मजीवों को दूर रहते हैं और इसे साफ रखते हैं।वैज्ञानिक कवक द्वारा उपयोग किए जाने वाले रसायनों का अध्ययन कर रहे हैं जो चिकित्सा में उपयोग किए जा सकते हैं।



0 comments: