Saturday 7 November 2020

झुलसानेवाले गर्म ग्रह की खोज 

वहाँ पथ्थरों की वर्षा होती है और लावा के समुद्र है 


बोस्टन, नवंबर ६:
सुनने में यह एक Sci-Fi फिल्म की कहानी की तरह लग सकता है, लेकिन वैज्ञानिकों ने एक अजीब ग्रह पाया है जो सैकड़ों प्रकाश-वर्ष दूर है, जहां समुद्र लावा से बने होते हैं, चट्टानों  की बारिश होती है, और हवाएं सुपरसोनिक गति तक पहुंचती हैं। K2-141b के बारे में यह खोज मैकगिल विश्वविद्यालय, यॉर्क विश्वविद्यालय और भारतीय विज्ञान शिक्षा संस्थान के वैज्ञानिकों द्वारा की गई है। यह ग्रह अपने मेजबान तारे (हमारे सूरज जैसे तारे) के इतने निकट स्थित है कि इसकी महासागरों की संरचना पिघले हुए लावा जैसी है। 

यह एक्सोप्लेनेट हमारी पृथ्वी के कद और आकार का है, और इसमें केवल एक चीज, चट्टानों से बने महासागर, सतह और वातावरण दिखाई देते है। पृथ्वी के विपरीत, यह ग्रह अपने तारे के चारों ओर नहीं घूमता है और गुरुत्वाकर्षण के स्थान पर तय होता है इसलिए ग्रह का दो-तिहाई हिस्सा दिन के उजाले में होता है और दूसरे हिस्से में हमेशा रात रहती है। ग्रह के झुलसने वाले हिस्से में तापमान 5400 डिग्री फ़ारेनहाइट तक पहुँच जाता है जबकि दूसरी तरफ -328 डिग्री फ़ारेनहाइट तक पहुँच सकता है।

पृथ्वी के जल चक्र में पानी का वाष्पीकरण होता है, ऊपर उठता है, संघनित होता है और फिर से बारिश के रूप में नीचे आता है। ऐसा ही K2-141b पर होता है लेकिन इसमें पानी की जगह चट्टानें होती हैं, इसलिए चट्टानों के साथ इस चक्र की कल्पना करें!

0 comments: