Monday 21 September 2020

 यूएसए, 20 सितंबर: पहली बार, नासा के ट्रांसिटिंग एक्सोप्लेनेट सर्वे सैटेलाइट (टीईएसएस) और सेवानिवृत्त हो चुके स्पिट्जर स्पेस टेलीस्कोप का उपयोग करने वाले खगोलविदों की एक अंतरराष्ट्रीय टीम ने बताया है कि वह  पहला अक्षुण्ण ग्रह क्या हो सकता है जो कि एक सफेद बौने , एक घने सूर्य के हिस्से जैसा तारा जो  पृथ्वी से केवल 40% बड़ा है की परिक्रमा करता है। 

WD 1856 b नामक बृहस्पति के आकार की वस्तु, सफेद बौने से लगभग सात गुना बड़ी है, जिसका नाम  WD 1856+534 है। यह इस तारामंडल(stellar cinder) की परिक्रमा को हर 34 घंटे में पूरा करता है, जो बुध की सूर्य की परिक्रमा में लगने वाले समय की तुलना में 60 गुना अधिक तेज है ।

उपग्रह ने WD 1856 b को उत्तरी नक्षत्र ड्रेको(northern constellation Draco) में लगभग 80 प्रकाश-वर्ष दूर देखा। यह एक ठंडे, शांत सफेद बौने तारे की परिक्रमा करता है  जो लगभग 11,000 मील (18,000 किलोमीटर) में फैला है, लगभग 10 अरब साल पुराना  है, और एक ट्रिपल स्टार सिस्टम का दूर का सदस्य है।

जब एक सूर्य जैसे तारे का ईंधन खत्म हो जाता है, तो वह अपने मूल आकार से सैकड़ों से हजारों गुना तक फूलकर एक ठंडा लाल रंग का विशालकाय तारा बन जाता है। आखिरकार, यह गैस की अपनी बाहरी परतों को छोड़कर, अपने द्रव्यमान का 80% तक खो देता है। शेष गर्म कोर एक सफेद बौना बन जाता है। इस प्रक्रिया के दौरान किसी भी आस-पास की वस्तुओं को उलझाया और उत्तेजित किया जाता है, जो इस प्रणाली में WD 1856 b को अपनी वर्तमान कक्षा में शामिल करती है।




0 comments: